मेरा आठवाँ प्रकाशन / MY Seventh PUBLICATIONS

मेरा आठवाँ प्रकाशन  / MY Seventh PUBLICATIONS
मेरे प्रकाशन / MY PUBLICATIONS. दाईं तरफ के चित्रों पर क्लिक करके पुस्तक ऑर्डर कर सकते हैंं।

मंगलवार, 2 अगस्त 2016

IRCTC से बात न बने तो...

IRCTC से बात न बने तो...

आज से करीब पंद्रह दिन पहले मैंने बहुत कोशिश की कि मेरी दो टिकटें (सिकंदराबाद से भुवनेश्वर और वापसी) रद्द कर दूँ, किंतु IRCTC के पोर्टल में शायद कोई त्रुटि थी जिससे या तो उसमें लॉगिन नहीं हो पाता था और यदि हो भी गया तो my transaction या  booked ticket History (new)   सेलेक्ट करते साथ लॉगिन बिगड़कर वापस लॉगिन के पेज पर आ जाता था. मैंने करीब 3-4 दिन कोशिश की किंतु टिकट कैंसिल करने का काम हो ही नहीं पाया. अंततः हार कर मैंने Contact us पर क्लिक करके देखा तो पाया : -
==============================================================
You may contact us
Customer Care No. : 011-39340000, 011-23340000 (language : Hindi and English)
Fax no. : 011-23345400.
Chennai Customer Care No. : 044-25300000 (language : Tamil and English)

For Railway tickets booked through IRCTC
General Information
I-tickets/e-tickets : care@irctc.co.in
For Cancellation E-tickets : etickets@irctc.co.in
For Mumbai Suburban Season tickets : seasontickets@irctc.co.in

For IRCTC SBI Card users who do not receive the card within 01 month from the date of application kindly call on the Railway SBI Card Helpline nos. at 0124-39021212 or 18001801295 (if calling from BSNL/MTNL line) or send email to feedback.gesbi@ge.com. For other queries on your IRCTC SBI card account, kindly email at shubhyatra@irctc.co.in 
Registered Office / Corporate Office :
Indian Railway Catering and Tourism Corporation Ltd.,
B-148, 11th Floor,Statesman House,
Barakhamba Road, New Delhi 110001.

I-tickets/e-tickets : care@irctc.co.in
For Cancellation E-tickets : etickets@irctc.co.in
I-tickets/e-tickets : care@irctc.co.in

मैंने अपनी समस्या पी एन आर नंबरों के साथ मेल में  care@irctc.co.in को भेज दिया. तुरंत जवाब आया कि आप अपने रजिस्टर्ड मेल आई डी से मेल कीजिए या फिर किसी एक यात्री का परिचय पत्र निवेदन के साथ भेजिए. मैंने तुरंत अपना परिचय पत्र (पुरानी कंपनी का) व वोटर कार्ड भेज दिया. तीन दिन के बाद देखा कि मेल तो चला गया पर कोई जवाब नहीं आया है. अगले एक हफ्ते में यात्रा की तारीख है. अभी दोनों टिकट वेट लिस्ट हैं. यदि समय लगने से बीच में टिकट कन्फर्म हो गया तो ज्यादा वसूली हो जाएगी. और यात्रा तक रद्द नहीं हुआ तो पूरा पैसा बेकार हो सकता है.

इसलिए मैंने फिर Contact us देखकर कस्टमर केयर पर फोन किया. वहाँ से पहले ही पूछा गया कि आपने क्या कार्रवाई की है. जब बताया कि ई-टिकट को मेल भेजा है, तो अगला सवाल आया .. क्या आपने केयर के कॉपी दिया है?  मेरे नहीं कहने पर सुझाया गया कि आप फिर से अपना पी एन आर नंबर व टिकट के विवरण के साथ, अपना परिचय पत्र संलग्न करते हुए   ई-टिकट को मेल कीजिए एवमं कॉपी केयर को दीजिए.  आपको तुरंत जवाब आएगा जिसमें एक टिकट नंबर होगा. आप उस नंबर के साथ हमें (केयर को) फोन कीजिए तो हम कुछ कार्रवाई कर सकेंगे.

मैंने फिर कार्रवाई दोहराई. विवरण के साथ परिचय पत्र संलग्न कर etickets@irctc.co.in को मेल किया जिसकी CC Copy care@irctc.co.in को प्रेषित किया. कुछ ही मिनटों में जवाब आ गया, जिसमें एक टिकट नंबर था.

उस टिकट नंबर के साथ मैंने केयर को फोन किया, उनने टिकट नंबर लिया और कहा कि 24 घंटों में आपके टिकट रद्द हो जाएँगे. किंतु फोन पर बात होते होते ही मुझे मेसेज मिल गए कि दोनों टिकट रद्द हो गए हैं और रकम बैंक में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं.

एक दिन के बाद ही रकम बैंक खाते में आ गई.

इस तरह IRCTC के पोर्टल के काम न करने पर भी टिकट कैसे रद्द किया जा सकता है .. यह सीखा.

मैं यह सब यहाँ इसलिए दे रहा हूँ कि यदि की और मेरे जैसी दुविधा में फँस जाए तो इस तरह से आगे बढ़ा जा सकता है.
-----------------------------------------------------------------------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your comment. I will soon read and respond. Kindly bear with me.